Menu

नजफगढ़ मेट्रो नवरात्र में ही हो सकती है शुरू

0 Comments


नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के सबसे नए, सबसे छोटे और महत्वपूर्ण सेक्शन द्वारका-नजफगढ़ पर मेट्रो सर्विस और जल्दी शुरू होने के आसार हैं। पिछले हफ्ते तक खुद डीएमआरसी भी यह मानकर चल रही थी कि द्वारका-नजफगढ़ सेक्शन अगले महीने दिवाली के आसपास ही खुल पाएगा, लेकिन इस कॉरिडोर के इंस्पेक्शन के लिए कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) को चिट्ठी भेजने के बाद इतनी जल्दी इंस्पेक्शन की डेट फाइनल हो जाएगी, इसकी उम्मीद डीएमआरसी को भी नहीं थी।

अधिकारियों ने बताया कि सीएमआरएस बुधवार को ही अपनी टीम के साथ इस सेक्शन का सेफ्टी इंस्पेक्शन करने वाले हैं। यह बहुत छोटा सा सेक्शन है, ऐसे में माना जा रहा है कि इंस्पेक्शन एक दिन में ही पूरा हो जाएगा। सबकुछ ठीक रहा, तो इसी वीकेंड तक या अगले हफ्ते नवरात्र की शुरुआत के साथ ही डीएमआरसी इस सेक्शन को पैसेंजर सर्विस के लिए खोल देगी और नजफगढ़ के लोग सीधे मेट्रो पकड़कर दिल्ली के अन्य हिस्सों में आ-जा सकेंगे।

डीएमआरसी से मिली जानकारी के अनुसार, सीएमआरएस जनक कुमार गर्ग बुधवार को 4.295 किमी लंबे द्वारका-नजफगढ़ सेक्शन का सेफ्टी इंस्पेक्शन करेंगे। सेक्शन पर अभी तीन नए स्टेशन हैं। इन पर मेट्रो सर्विस शुरू कर दी जाएगी। इनमें द्वारका इंटरचेंज स्टेशन के अलावा नंगली सकरावती और नजफगढ़ स्टेशन शामिल हैं। नंगली पर एलिवेटेड और नजफगढ़ में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाया गया है। नजफगढ़ से द्वारका पहुंचने के बाद लोग ब्लूलाइन पर इंटरचेंज करके आगे जा सकेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि सीएमआरएस की टीम यह देखेगी कि इस लाइन पर मेट्रो का सिग्नलिंग और कम्यूनिकेशन सिस्टम ठीक तरह से काम कर रहा है या नहीं। मेट्रो कहीं भी प्लैटफॉर्म से टकरा तो नहीं रही। अलग-अलग स्पीड में चलाने पर मेट्रो के परिचालन में किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। फायर सेफ्टी के इंतजाम स्टेशनों पर कितने दुरुस्त हैं। यात्रियों के लिए जरूरी सुविधाएं भी परखी जाएंगी। डीएमआरसी ने इस सेक्शन को ग्रे कलर कोड दिया है। यानी मेट्रो का यह हिस्सा ग्रे लाइन के नाम से जाना जाएगा। अगले साल इसी लाइन पर मेट्रो, नजफगढ़ से आगे ढांसा बॉर्डर तक जाने लगेगी। नजफगढ़ से ढांसा बॉर्डर के बीच अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बिछाने और स्टेशन बनाने का काम चल रहा है।

Courtesy:-https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/other-news/najafgarh-metro-can-starts-from-navratra-says-dmrc/articleshow/71288016.cms